HomeBreaking Newsलता मंगेशकर के निधन पर देश में दो दिन का राष्ट्रीय शोक,...

लता मंगेशकर के निधन पर देश में दो दिन का राष्ट्रीय शोक, पूरे देश में शोक की लहर

भारत रत्न स्वर कोकिला लता मंगेशकर का निधन, 92 साल की उम्र में लता मंगेशकर ने अंतिम सांस ली, कई दिनों से लता मंगेशकर अस्पताल में भर्ती थीं, बॉलीवुड, संगीत जगत में दुख की लहर

नई दिल्ली :- लता मंगेशकर के निधन पर भारत सरकार की ओर से दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है. 6 और 7 फरवरी को देश में राष्ट्रीय शोक रहेगा और राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा. लता मंगेशकर की अंतिम विदाई राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी.

‘भारत रत्न’ स्वर कोकिला लता मंगेशकर का रविवार यानी 6 फरवरी 2022 की सुबह निधन हो गया है. लता मंगेशकर पिछले कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थीं. एक लंबे संघर्ष के बाद लता मंगेशकर ने 92 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. लता मंगेशकर के निधन पर देश में राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य दिग्गजों ने लता को श्रद्धांजलि दी है. लता मंगेशकर के निधन से जुड़े अहम अपडेट्स आप यहां जान सकते हैं…

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को हुआ था. 92 साल की उम्र में उन्होंने मुंबई के अस्पताल में अंतिम सांस ली. लता मंगेशकर ने दशकों तक चले अपने करियर में हजारों गाने गाए, जिनमें फिल्मी गानों से लेकर भक्ति और देशभक्ति से जुड़े गाने भी रहे. आज दुनिया उन्हें अपनी ओर से श्रद्धांजलि दे रही है.

मनमोहन सिंह ने कहा- भारत ने महान बेटी खो दी

भारत के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने भी लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया. उन्होंने ट्वीट किया, लता मंगेशकर के निधन से बहुत दुख हुआ. भारत ने एक महान बेटी खो दी. वे भारत की कोकिला” थी और अपने गीतों के माध्यम से उन्होंने देश के सांस्कृतिक एकीकरण में बहुत बड़ा योगदान दिया. उनका जाना हमारे देश के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है और इसे भरना असंभव होगा.

श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे ने जताया दुख

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया. उन्होंने कहा, लता मंगेशकर के गानों ने सीमाओं को पार कर दिया. उनके गीतों ने यह सच साबित कर दिया कि ‘संगीत यूनिवर्सल भाषा है’. राजपक्षे ने ट्वीट किया, रेस्ट इन पीस भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर. दशकों के मनोरंजन के लिए धन्यवाद, जो सीमाओं से परे था. इसके अलावा श्रीलंका के मुख्य विपक्षी नेता साजित प्रेमदासा ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी.

शिवाजी पार्क में तैयारियां जारी

शिवाजी पार्क में लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार के लिए तैयारियां चल रही हैं. यहां एक स्टेज बनाया गया है. इसके अलावा उनके पसंद के फूलों को लगाया गया है. शिवाजी पार्क में लोगों का आना शुरू हो गया है. पीएम मोदी भी अंतिम दर्शन के लिए शिवाजी पार्क पहुंचेंगे.

पद्मविभूषण प. छन्नूलाल मिश्रा ने जताया दुख

लता मंगेशकर के निधन पर पद्मविभूषण प. छन्नूलाल मिश्रा ने भी दुख प्रकट किया. उन्होंने कहा, मैं दुख का वर्णन नहीं कर सकता. उन्होंने कहा, एक बार उनके घर पर गया था, तो पूरा संगीत का माहौल नजर आया, लता जी जैसी आवाज के लोग कम मिलेंगे, आवाज का सुरीलापन कम सुनने को मिलता है, उनकी आवाज जैसा ओज सुनने में कम मिलता है. अब ऐसी गायिका नहीं पैदा हो सकती. लता जी की आत्मा को शांति मिले, यही भगवान से प्रार्थना है.

सोनिया गांधी ने जताया दुख

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया. सोनिया गांधी ने कहा, आज एक युग का अंत हो गया. लता जी हमेशा पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत रही ।

वे हमें छोड़ कर चली गईं- अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन ने लता मंगेशकर के निधन पर दुख जताया. उन्होंने ब्लॉग में लिखा, वे हमें छोड़ कर चली गईं. लाखों सदियों की आवाज हमें छोड़ गई. उसकी आवाज अब स्वर्ग में गूंजेगी. शांति और संवेदनाओं के लिए प्रार्थना.

शिवाजी पार्क में होगा अंतिम संस्कार

लता मंगेशकर का अंंतिम संस्कार आज शिवाजी पार्क में किया जाएगा. उनका पार्थिव शरीर उनके घर ‘प्रभु कुंज’ से हाजी अली जंक्शन, वर्ली नाका होते हुए सिद्धिविनायक होते हुए शिवाजी पार्क लाया जाएगा. यहीं पीएम मोदी भी उनके अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंचेंगे. इससे पहले महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे शिवाजी पार्क में अंतिम संस्कार की तैयारियों का जायजा लिया.

लता मंगेशकर का पार्थिव शव ब्रीच कैंडी अस्पताल से उनके घर ‘प्रभु कुंज’ लाया जा रहा

लता मंगेशकर का पार्थिव शव ब्रीच कैंडी अस्पताल से उनके घर ‘प्रभु कुंज’ लाया जा रहा. यहां उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा. इसके बाद शव को शिवाजी पार्क लाया जाएगा. जहां पीएम मोदी उनके अंतिम दर्शन के लिए पहुंचेंगे. इसके अलावा .यहां उनके प्रशंसक और अन्य लोग उनके पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन करेंगे. शिवाजी पार्क में शाम 6.30 बजे उनका अंंतिम संस्कार होगा.

पार्थिव दर्शन के लिए लता मंगेशकर के घर पर जुटने लगे लोग

महाराष्ट्र: जावेद अख्तर मुंबई में लता मंगेशकर के घर पहुंचे. आज सुबह ब्रीच कैंडी अस्पताल में लता मंगेशकर का निधन हो गया था. लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर उनके घर लाया जाएगा. उनका अंतिम संस्कार शिवाजी पार्क में किया जाएगा. इससे पहले महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे शिवाजी पार्क में अंतिम संस्कार की तैयारियों का जायजा लिया.

थोड़ी देर में प्रभु कुंज लाया जाएगा पार्थिव शरीर

लता मंगेशकर का पार्थिव शव थोड़ी देर में ब्रीच कैंडी अस्पताल से उनके घर प्रभु कुंज लाया जाएगा. इससे पहले राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मुंबई में ब्रीच कैंडी अस्पताल पहुंचे.

इमरान खान के मंत्री बोले- उनकी आवाज दिलों पर राज करेगी

पाकिस्तान में इमरान सरकार के मंत्री फवाद चौधरी ने भी लता मंगेशकर की मौत पर दुख जताया. पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने ट्वीट किया, एक महान शख्सियत नहीं रहीं. लता मंगेशकर सुरों की रानी थीं, जिन्होंने दशकों तक संगीत की दुनिया पर राज किया. वे संगीत की बेजोड़ रानी थीं, उनकी आवाज आने वाले समय के लिए लोगों के दिलों पर राज करती रहेगी.

लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देने मुंबई जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम को मुंबई पहुंचेंगे, यहां शिवाजी पार्क में पीएम मोदी लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन करेंगे. लता मंगेशकर के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफी स्नेह रहा है, कई मौकों पर दोनों की मुलाकात भी हुई है. पीएम मोदी ने लता मंगेशकर के निधन पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर दुख भी व्यक्त किया था.

अस्पताल पहुंचे राज और आदित्य ठाकरे

लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को उनके आवास प्रभुकुंज में रखा जाएगा, 12 से 3 बजे तक लोग यहां पर उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे. शाम 4.30 बजे शिवाजी पार्क में उनके पार्थिव शरीर को ले जाया जाएगा, वहीं पर लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार किया जाएगा. अभी मुंबई के कैंडी ब्रिज अस्पताल में राज ठाकरे, आदित्य ठाकरे समेत अन्य कई लोगों का पहुंचना जारी है.

हेमा मालिनी ने लता मंगेशकर को किया याद

स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन पर सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी ने भी दुख व्यक्त किया और 6 फरवरी को एक काला दिवस बताया. हेमा मालिनी ने कहा कि लता जी का निधन मेरे लिए एक निजी क्षति है.

दिग्गजों ने लता मंगेशकर को किया याद

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत देश के अन्य दिग्गजों ने भी लता मंगेशकर को अंतिम विदाई दी.

राहुल गांधी ने भी लता दीदी को किया याद

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने रविवार सुबह ट्वीट कर लिखा कि लता मंगेशकर जी के निधन की दुखद खबर प्राप्त हुई, वह दशकों तक देश की सबसे चहेती आवाज़ बनी रहीं. उनकी आवाज़ अमर है और हमेशा उनके फैन्स के कानों में गूंजती रहेगी.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया ट्वीट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया है. योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा कि स्वर कोकिला, ‘भारत रत्न’ आदरणीया लता मंगेशकर जी का निधन अत्यंत दुःखद और कला जगत की अपूरणीय क्षति है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिजनों व उनके असंख्य प्रशंसकों को यह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें.

Must Read