HomeBreaking Newsविश्व कैंसर दिवस: कलेक्टोरेट में अधिकारी - कर्मचारियों का हुआ स्वास्थ्य जांच,...

विश्व कैंसर दिवस: कलेक्टोरेट में अधिकारी – कर्मचारियों का हुआ स्वास्थ्य जांच, बीपी, शुगर, ईसीजी जांच सहित दवाइयों का भी हुआ निःशुल्क वितरण

छत्तीसगढ़/कोरबा :- कैंसर बीमारी के प्रति जागरूकता लाने के लिए चार फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कलेक्टोरेट के कक्ष क्रमांक 32 में अधिकारी-कर्मचारियों का स्वास्थ्य जांच किया गया। शासकीय सेवकों ने अपनी स्वास्थ्य से संबंधित जरूरी जांच करवाई। स्वास्थ्य जांच के दौरान स्वास्थ्यगत समस्या होने पर डॉक्टरों द्वारा कर्मचारियों को दवाइयों का भी वितरण किया गया। इस दौरान अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने कर्मचारियों को आवश्यक सलाह भी दिया गया। स्वास्थ्य जांच के दौरान अधिकारी-कर्मचारियों को कैंसर से बचने जरूरी उपायों को अपनाने, कैंसर की पहचान और कैंसर के प्रति जागरूक रहने के बारे में भी बताया गया। डॉक्टरों द्वारा कर्मचारियों को ब्लड प्रेशर, मधुमेह, वृद्धावस्था आदि के दौरान लिए जाने वाले जरूरी आहारों के बारे में भी बताया गया। स्वास्थ्य जांच के दौरान शासकीय सेवकों ने बीपी, शुगर, नेत्र चेकअप, माउथ चेकअप सहित हृदय से संबंधित समस्याओं का पता लगाने इसीजी की भी जांच करवाई। इस दौरान अधिकारी-कर्मचारियों का आवश्यक खून जांच भी किया गया। एचआईवी, मलेरिया, टाइफाइड और लीवर का भी जांच किया गया। स्वास्थ्य जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों और लगभग 20 पैरामेडिकल स्टाफ की टीम लगी रही। इस दौरान सीएमएचओ डॉ बी.बी. बोडे, डॉ कुमार पुष्पेश, डॉ. प्रीतेश मसीह, एडीएम श्री सुनील नायक, डिप्टी कलेक्टर श्री भरोसा राम ठाकुर सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।


डॉ कुमार पुष्पेश ने बताया कि कलेक्टोरेट में कुल 158 लोगों का स्वास्थ्य जांच किया गया। 139 अधिकारी-कर्मचारियों का लैब टेस्ट भी किया गया। 78 लोगों ने अपनी आंखों की जांच करवाई। 91 लोगों का ओरल चेकअप किया गया। डॉक्टर पुष्पेश ने बताया कि अधिकारी-कर्मचारियों के ब्लड प्रेशर जांच के दौरान 36 लोगों में हाइपरटेंशन की पहचान हुई। साथ ही नेत्र जांच के दौरान 4 लोगों में कैटरेक्ट की पहचान हुई। 25 लोगों में डायबिटीज की पहचान हुई। हृदय संबंधी समस्याओं के जांच के लिए 34 लोगों का ईसीजी भी किया गया। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान सभी अधिकारी-कर्मचारियों को स्वास्थ्य संबंधी देखभाल और स्वस्थ रहने के प्रति जागरूक भी किया गया।

Must Read