HomeBreaking Newsकोरबा जिले की कोयला खदानों से जिस रफ्तार से हो रही कोयला...

कोरबा जिले की कोयला खदानों से जिस रफ्तार से हो रही कोयला चोरी उस रफ्तार से न नहीं हो रही कार्यवाही, मुख्य कोल माफिया नहीं आ रहे पुलिस की गिरफ्त में, एसईसीएल भी शिकायत दर्ज कराने में नहीं दिखा रहा दिलचस्पी, अवैध रूप से कोयला चोरी कर परिवहन कर ले जा रहे ट्रेलर को हल्दी बाजार पुलिस ने पकड़ा, आरोपी ट्रेलर चालक गिरफ्तार

ट्रेलर में लदे 25 टन कोयला कीमती लगभग 75,000 रू. जप्त

छत्तीसगढ़/कोरबा :- छत्तीसगढ़ सरकार के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक कोरबा भोजराम पटेल द्वारा लगातार अवैध कार्यों पर अंकुश लगाने निर्देश दिए जा रहे हैं लेकिन जिस प्रकार कोरबा जिले के विभिन्न एसईसीएल क्षेत्रों में कोयला खदानों से चोरी ग्रामीणों द्वारा बड़े पैमाने पर की जा रही है और उसे उस क्षेत्र के कोल माफियाओं को अवैध रूप से बिक्री कर दिया जाता है और वह माफिया कोयले को सुरक्षित जिले के बाहर ठिकाने लगा देता है, मुख्य कोल माफिया पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ रहे हैं । जबकि पकड़ी जा रही गाड़ियों के माध्यम से कोल माफियाओं के पूरे नेटवर्क का पर्दाफाश किया जा सकता है ।

इससे यह स्पष्ट है कि सरकार के निर्देशों का पालन कोरबा में नहीं हो रहा है एसपी के निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है वही सवाल यह भी उठता है कि एसईसीएल में सीआईएसफ सहित अनेक सुरक्षा गार्डों का पहरा रहता है इसके बावजूद भी लगातार खदानों के अंदर से कोयला चोरी करने और करवाने में कोल माफिया सफल हो रहे हैं यही नहीं खदान के बाहर चोरी किए गए कोयला को डंप कर बराबर कोल माफियाओं के सुपुर्द किया जाता है क्या तब तक इन खदानों की सुरक्षा करने वाले सुरक्षा गार्डों की नजर नहीं पड़ती अगर नजर पड़ती है तो इनके द्वारा धरपकड़ और कार्यवाही क्यों नहीं की जाती वही बड़े पैमाने पर हो रही कोयला चोरी पर एसईसीएल के अधिकारियों द्वारा लगातार पुलिस से शिकायत क्यों नहीं की जा रही है क्या पूरे सिस्टम की मिलीभगत से कोयला चोरी करवाई जा रही है और कोल माफियाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है,

कुछ दिन पूर्व ली गई जिले की एक खदान के पास से कोयला चोरों की मंडी की यह फोटो वीडियो भी उपलब्ध

कोरबा जिले में हालात यह है कि आज घर घर कोयला चोर बन रहे हैं लोगों में हराम की खाने की आदत पनप रही है जो आने वाले समय में अपराधों और अपराधियों में वृद्धि की ओर संकेत करते हैं जिस पर तत्काल अंकुश लगाने की आवश्यकता है इसके साथ साथ जिले में कबाड़ चोरी डीजल चोरी भी भारी मात्रा में हो रही है इन तीनों अवैध कार्यों को संरक्षण देने वाले 3 अलग-अलग माफिया हैं जो अलग-अलग क्षेत्रों में अपने गुर्गों के माध्यम से अंजाम दे रहे हैं, एक माफिया के गुर्गे ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि इन सब अवैध कार्यों को चलाने के लिए संबंधित कार्यवाही करने वाले विभागों को मोटी रकम दी जा रही है जिसके कारण इन अवैध कार्यों की ओर जिम्मेदार झांकने तक नहीं आती दिन के उजाले में भी यह अवैध कारोबार का खेल चलता रहता है जिसकी जानकारी सभी संबंधित विभागों को है ।

आज हरदीबाजार क्षेत्रान्तर्गत अवैध रूप से कोयला उत्खनन कर चोरी करने वालो पर हरदीबाजार पुलिस द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है। इसी तारतम्य में आज दिनांक 16.05.2022 को जरिये मुखबीर से सूचना मिला कि एक कत्था कलर का ट्रेलर जिसमें सफेद रंग का हार्स (मुण्डी) लगा हुआ क्रमांक सीजी 12 एस 6288 में गेवरा खदान से कोयला चोरी कर भिलाईबाजार से रलिया की ओर जा रहा है कि सूचना पर हरदीबाजार पुलिस सूचना स्थल ग्राम रलिया की ओर रवाना हुए ग्राम रलिया चौक में जाकर घेराबंदी किये जो भिलाईबाजार तरफ से आ रही ट्रेलर वाहन को रोककर चेक किया गया ट्रेलर क्रमांक सीजी 12 एस 6288 को ड्रायवर चला रहा था जिसे नाम पता पूछने पर अपना नाम कुशल विश्वकर्मा पिता रामकुमार विश्वकर्मा उम्र 37 वर्ष साकिन पाली-दीपका रोड ग्राम झाबर, थाना दीपका का रहने वाला बताया तथा ट्रेलर वाहन में करीब 25 टन कोयला कीमती लगभग 75,000/- रू. होना बताया जिससे मौके पर ही ड्रायवर को एक नोटिस देकर कोयला रखने एवं परिवहन कर ले जाने के संबंध में वैध दस्तावेज कागजात पेष करने को बोला गया जो कोई कागजात नही होना बताया। चालक कुषल विश्वकर्मा के द्वारा ट्रेलर वाहन का भी मूल कागजात पेश नही किया ट्रेलर के कागजात के छायाप्रति पेश किया है, ट्रेलर में भरे कोयला का कोई कागजात नही होना लिखकर दिये जाने पर कोयला चोरी की होने की पूर्ण संभावना पर मुताबिक जप्ती पत्रक के ट्रेलर वाहन में भरे कोयला 25 टन कीमती 75,000/- रू. एवं टेªलर वाहन क्र. सीजी 12 एस. 6288 कीमती 10 लाख रू. कुल जुमला 10,75,000 रू. को कुषल विश्वकर्मा से गवाहों के समक्ष मुताबिक जप्ती पत्रक के अनुसार जप्त कर पुलिस कब्जा लिया गया है। आरोपी का कृत्य धारा सदर 41 (1-4) जा.फौ./ 379 भादवि. का पाये जाने से इष्तगाषा क्रमांक 00/2022 पंजीबद्ध कर विवेचना कार्यवाही में लिया गया।
उपरोक्त कार्यवाही में निरीक्षक अभय सिंह बैस, सउनि. प्रदीप यादव, आरक्षक 271 संजय चन्द्रा, आरक्षक 172 गौतम पटेल, आरक्षक 213 गौकरण श्याम, आर. 166 तिपेन्द्र तंवर का महत्वपूर्ण भूमिका रहा है।

 

Must Read