HomeBreaking Newsबजट अमृतकाल के सभी संकल्पों को सिद्ध करने वाला: मंत्री लखन लाल...

बजट अमृतकाल के सभी संकल्पों को सिद्ध करने वाला: मंत्री लखन लाल देवांगन

छत्तीसगढ़/रायपुर :-  केंद्र सरकार के बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए छत्तीसगढ़ शासन के वाणिज्य उद्योग और श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन ने कहा की यह बजट अमृतकाल के सभी संकल्पों को सिद्ध करने वाला होगा। मंत्री श्री देवांगन ने इस बजट को ‘नए भारत’ को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी और विश्व का ग्रोथ इंजन बनाने का मार्ग प्रशस्त करने वाला बताया है। इस बजट में गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवान समेत समाज के सभी तबकों के समग्र विकास का संकल्प, हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का रोडमैप है।
बजट में सरकार की नौ प्राथमिकताएं तय कर एक रोडमेप बनाया है। इसमें खेती में उत्पादकता, रोजगार और क्षमता विकास, समग्र मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय ,विनिर्माण और सेवाएं , शहरी विकास ,ऊर्जा सुरक्षा,अधोसरंचना, नवाचार, शोध और विकास, अगली पीढ़ी के सुधार पर सरकार फोकस करेगी। पीएम गरीब कल्याण योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया है। इससे 80 करोड़ से अधिक गरीबों को लाभ हो रहा है। इस बजट में किसान से जुड़े उत्पादन संगठनों, कोऑपरेटिव और स्टार्टप को बढ़ावा दिया गया है। किसानों और जमीन की बेहतर कवरेज के लिए अगले तीन साल में डिजिटल पब्लिक इंफ्रा का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे पारदर्शिता और बढ़ेगी।
 बजट में किसानों और कृषि क्षेत्र के 1.52 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस बजट में 1000 इंडस्ट्री ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स खोले जाने का स्वागत करते हुए मंत्री श्री देवांगन ने कहा की इससे साल पांच साल में हजारों युवाओं को कौशल बढ़ाने का मौका मिलेगा।
उन्होंने कहा की सरकार एक करोड़ युवाओं को अगले पांच साल में टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका देगी। यह इंटर्नशिप 12 महीने की होगी। इसमें युवाओं को कारोबार के वास्तविक माहौल को जानने और अलग-अलग पेशे की चुनौतियों से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

Must Read