HomeBreaking News पंडो आदिवासियों ने कलेक्टर की पूजा कर किया अनोखा प्रदर्शन, कहा कई...

 पंडो आदिवासियों ने कलेक्टर की पूजा कर किया अनोखा प्रदर्शन, कहा कई वर्षों से मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं

छत्तीसगढ़/कोरबा :-  उपनगरीय क्षेत्र कटघोरा से पेंड्रा रोड स्थित 3 पंचायत के ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. शुक्रवार को बिंझरा चौक पर बड़ी तादाद में ग्रामीण पहुंचे और मार्ग को दोनों ओर से जाम कर दिया. ग्रामीणों का कहना है कि लंबे समय से वे मूलभूत सुविधाओं की कमी से जूझ रहे हैं. गांव में बिजली, सड़क और पानी की भी सुविधा नहीं है. यदि कोई व्यक्ति बीमार हो जाए तो 10 किलोमीटर खाट पर लिटाकर, उसे मुख्य सड़क तक लाना पड़ता है. इसके बाद ही उसे एंबुलेंस मिलता है. तब जाकर जान बचती है. कई बार मरीजों की जान तक चली जाती है. ग्रामीणों ने प्रदर्शन की शुरुआत अनोखे तरीके से की. पहले ग्रामीणों ने कलेक्टर अजीत वसंत के फोटो को अगरबत्ती दिखाई और कहा कि जिले में कलेक्टर ही यह काम करवा सकते हैं, इसलिए हमें उम्मीद है कि ऐसी पूजा-पाठ करने से वह हमारे कामों को, मांगों को पूरा करेंगे.

विरोध के दौरान ग्रामीण संतोष पंडो ने कहा कि हम तीन गांव के लोग पहाड़ के ऊपर रहते हैं. अच्छी सड़क तक नहीं है. हमारे बच्चे जंगलों के रास्ते बिंझरा के सरकारी आश्रम में पढ़ने जाते हैं, लेकिन कई बार उनकी तबीयत खराब हो जाती है, तो वह रास्ते से ही वापस आ जाते हैं. मरीज की तबीयत खराब होने पर एंबुलेंस वाले कहते हैं कि उन्हें खाट पर ढोकर सड़क तक ले आओ. 10 किलोमीटर ऐसे ही सफर करना पड़ता है. कई बार मरीज की जान भी चली जाती है. हमें अच्छी सड़क और पानी तक नहीं मिल रहा है. दशकों से हम ऐसे ही जी रहे हैं. आज हमने पबिंझरा में आंदोलन किया है. कल कटघोरा में करेंगे और फिर भी मांग पूरी नहीं हुई तो कलेक्टर कार्यालय में जाकर प्रदर्शन करेंगे.

बिंझरा चौक पर चक्काजाम से पेंड्रा रोड में जाम की स्थिति बन गई. भारी संख्या में पहुचे ग्रामीणों में भारी आक्रोश था, जो काफी लंबे समय से सड़क की मांग कर रहे हैं. ग्रामीणों के अनुसार उन्होंने कई बार जिला प्रशासन को पत्र देकर समस्या से की जानकारी दी. चक्का जाम की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस और तहसीलदार मौके पर पहुंचे. ये ग्रामीणों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं. देर शाम तक भी ग्रामीणों का प्रदर्शन जारी रहा.

Must Read