HomeBreaking Newsग्रामीण महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की एनटीपीसी कोरबा की पहल

ग्रामीण महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की एनटीपीसी कोरबा की पहल

छत्तीसगढ़/कोरबा :- एनटीपीसी लिमिटेड सामाजिक कल्याण के हित में निरंतर प्रयास करता आया है। इसी दिशा में एक और सार्थक पहल करते हुए आज एनटीपीसी कोरबा ने समाज के समग्र विकास के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के लिए 6 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की।

21 फरवरी 2022 से 26 फरवरी 2022 तक तीन गांवों में दो-दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आज के कार्यक्रम का उद्घाटन श्रीमती निवेदिता बसु, अध्यक्ष, मैत्री महिला समिति द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मैत्री महिला समिति की अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित रहीं। प्रशिक्षण कार्यक्रम श्रीमती अलका अग्रवाल और श्री राकेश झा द्वारा संचालित किया गया था। उद्घाटन कार्यक्रम में वार्ड 47 एवं 48 के पार्षद श्रीमती पुष्पा देवी कंवर एवं श्री विजय कुमार साहू के साथ ही एल्डरमैन श्री आशीष अग्रवाल मौजूद रहे जिन्होने प्रतिभागियों को प्रेरित किया।

आज के उद्घाटन कार्यक्रम में जमनीपाली, सुमेधा एवं गोपालपुर गाँव से करीब 20 स्वयं सहायता समूहों को प्रशिक्षण दिया गया।स्वयं सहायता समूहों को आर्थिक के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों की सामाजिक परिस्थितियों के उत्थान के लिए के लिए अहम माना जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए तीन अलग-अलग गांवों में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसमे एसएचजी प्रबंधन, क्षमता निर्माण,आंतरिक उधार, एसएचजी ग्रेडिंग,योग्यता मानचित्रण एवं कन्वर्जन जैसे मुद्दों पर बात की जाएगी।

अपने वक्तव्य में श्रीमती निवेदिता बसु, अध्यक्ष, मैत्री महिला समिति ने कहा की “स्वयं सहायता समूह समाज की उन्नति के प्रयासों का अभिन्न अंग है एवं नारी सशक्तिकरण की दिशा में एक सार्थक कदम है। एनटीपीसी और मैत्री महिला समिति की ये अभिलाषा रही है कि हमारे देश कि महिलाएं आगे बढ़ती रहें। हम आशा करते हैं कि ये प्रशिक्षण कार्यक्रम सभी महिलाओं के लिए सार्थक एवं उपयोगी साबित होगा एवं स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों इसका लाभ मिलेगा”। विदित हो कि एनटीपीसी कोरबा कौशल विकास के लिए नियमित रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता आया है।

Must Read