HomeBreaking Newsबेखौफ होते कोयला चोर,आखिर कब लगेगा अंकुश, जिले के विभिन्न खदानों गेवरा,...

बेखौफ होते कोयला चोर,आखिर कब लगेगा अंकुश, जिले के विभिन्न खदानों गेवरा, दीपका सहित अब पाली क्षेत्र में कोयला तस्करी का बढ़ता ग्राफ

छत्तीसगढ़/कोरबा :- कोरबा जिले में कोयला चोरी का काम खुलेआम चल रहा है। इसकी जानकारी सभी को है, गेवरा, दीपका वह अन्य क्षेत्रों क्षेत्र में कोयला चोरों का काफी दबदबा है। कोयला चोरी की घटनाओं को रोकने साउथ इस्टर्न कोलफिल्घ्डस लिमिटेड एसईसीएल प्रबंधन ने शस्त्र जवानों को तैनात किया है। इसके बावजूद जिले की विभिन्न कोयला खदानों में कोयला की चोरी की घटनाओ में अंकुश नहीं लग पा रहा। चोर बिना किसी डर के कोयले को चुरा रहे है। लेकिन कार्रवाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है।

एसईसीएल की भूमिगत कोयला खदान से आसपास में रहने वाले 60 से 70 ग्रामीण रोज खदान से कोयला निकालते है। और अवैध कोल माफियाओं को औने पौने दाम में बेचते है। यही हाल जिले के विभिन्न कोयला खदानों में है जहां ग्रामीण सैकड़ों की तादाद में कोयले की खुलेआम डकैती करते हैं ऐसा नहीं हैं कि मामले की जानकारी एसईसीएल के अधिकारियों सहित पुलिस को ना हो । फिर भी कार्रवाई के नाम पर कुछ टन कोयला को जप्त कर वाहवाही लूटा जा रहा है कुछ पुलिस वालों का कहना है कि एसईसीएल कोयला चोरी पर शिकायत दर्ज नहीं करा रहा है पुलिस का कहना है कि शिकायत पर तुरंत कार्यवाही होती है शायद यह एसईसीएल की भी गलती है, लेकिन सवाल उठता है अवैध कार्यों को रोकने पुलिस हर जगह सक्षम है फिर शिकायत का इंतजार क्यों, क्या बिना शिकायत के अवैध कार्यों को चलते देखना पुलिस के लिए कितना उचित है, कोयला चोर हर रोज हजारो का माल कोल माफियाओं के बेचते है।
कोरबा जिले में कोयला चोरों के हौसले इतने बुलंद हैं कि पिछले दिनों कोयला चोरो ने एक वेब पोर्टल के सहित एसईसीएल के अधिकारियों पर भी प्राणघातक हमला किया था। जिसपर कार्रवाई क्या हुई यह आज तक पता नहीं चल सका। एसईसीएल के खदान से भारी पैमाने पर कोयले की चोरी प्रतिदिन होती है। लेकिन सुरक्षा का दावा करने वाले अधिकारी सिर्फ आश्वासन तक ही सिमित है।

अब कोयला चोर एशिया की सबसे बड़ी माइंस गेवरा व दीपिका से निकलकर पाली क्षेत्र में सराईपाली कोयला खदान में अपने पैर जमाना शुरू कर दिए हैं यह क्षेत्र अभी तक शांत था लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि अब इस क्षेत्र में कोयला चोरों की धमक के चलते आने वाले समय में भी अशांति फैल सकती है और क्राइम करने वाले लोगों का बोलबाला हो सकता है जिस पर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन को तुरंत संज्ञान लेने की जरूरत है । जिले के अन्य जगहों की तुलना में पाली क्षेत्र में कोयला तस्कर अब जेसीबी लगाकर ट्रकों में कोयला लोडकर कोयला की तस्करी बड़े पैमाने पर करने लगे हैं जो शासन और प्रशासन व जनता के हित में कदापि नहीं है । हालांकि पाली पुलिस द्वारा कोयला तस्करों पर सूचना मिलने पर त्वरित कार्यवाही की जा रही है बावजूद इसके कोयला तस्कर मौके का फायदा उठाने में कामयाब हो रहे हैं ।

Must Read