HomeBreaking Newsकलेक्टर श्रीमती साहू पाली में किसान संगोष्ठी में हुई शामिल

कलेक्टर श्रीमती साहू पाली में किसान संगोष्ठी में हुई शामिल

किसानों को कोदो कुटकी रागी फसलों के उत्पादन से लाभ के बारे में दी जानकारी, किसान संगोष्ठी में फसल परिवर्तन से आर्थिक लाभ के बारे में किसानों को किया गया जागरूक

छत्तीसगढ़/कोरबा :- कलेक्टर श्रीमती रानू साहू आज जनपद पंचायत पाली के मंगल भवन में आयोजित किसान संगोष्ठी और कृषि पखवाड़ा कार्यक्रम में शामिल हुई। किसान संगोष्ठी में लगभग 150 से अधिक किसान शासकीय योजनाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए शामिल हुए। उन्होनें परम्परागत केवल धान फसल के बदले लघु धान्य फसलें जैसे कोदो, कुटकी एवं रागी फसलों के उत्पादन करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने किसानों को जागरूक करते हुए बताया कि कोदो कुटकी रागी फसलों की मांग बढ़ रही है। किसान इसका उत्पादन करके अधिक लाभ अर्जित कर सकते है। यह फसलें कम पानी और कम समय में भी तैयार हो जाता है जिससे समय और संसाधनों की भी कम आवश्यकता होती है। इन फसलों को व्यवसायिक रूप से प्रोसेसिंग करके विभिन्न प्रकार के उत्पादों का निर्माण किया जाता है। लघु धान्य फसलें पोषक तत्वों से परिपूर्ण है। यह फसलें अत्यधिक पौष्टिक होने के कारण पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। कोदो कुटकी एवं रागी फसलों के उत्पादन को बढावा देने के लिए इन फसलांे को शासन द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। किसान संगोष्ठी में जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री नूतन कंवर, एस.डी.एम. पाली श्रीमती ममता यादव, जिला पंचायत सभापति श्री गणराज सिंह कंवर सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी और नागरिकगण मौजूद रहे।
कलेक्टर श्रीमती साहू ने किसान संगोष्ठी कार्यक्रम में किसानों को किसान हितकारी विभिन्न योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना आदि की जानकारी दी। कलेक्टर श्रीमती साहू ने किसानों को फसल परिवर्तन के माध्यम से अधिक लाभ अर्जित करने के लिए जागरूक किया। जिले में किसानों को उन्नत फसलों की किसानी करने और फसल उत्पादन के माध्यम से अधिक आर्थिक लाभ दिलाने के लिए कृषि पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में किसानों को फसल बीज और कीटनाशक दवाईयों का भी वितरण किया जा रहा है।

Must Read