HomeBreaking Newsस्वच्छ भारत मिशन से जिले में बनाये जा रहे हैं 7623 घरेलु...

स्वच्छ भारत मिशन से जिले में बनाये जा रहे हैं 7623 घरेलु शौचालय

मल कीचड़ प्रबंधन की दिशा में प्रभावी कदम, 
प्रति शौचालय दी जा रही है12000 रूपये की प्रोत्साहन राशि

छत्तीसगढ़/कोरबा :- स्वच्छ भारत मिशन से जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतो में नवीन पात्र परिवारों के लिए 7623 व्यक्तिगत घरेलु शौचालय बनवाये जा रहे हैं .शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि 12000 रूपये हितग्राही के खाते में हस्तांतरित की जा रही है .अब तक 3000 शौचालय निर्माण पूर्ण किये जा चुके हैं.

श्रीमती रानू साहू कलेक्टर कोरबा द्वारा जिला को स्वास्थ्य, शिक्षा एवं स्वच्छता में अग्रणी लाने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं.उनके द्वारा जिले में जहाँ एक ओर ग्रे वाटर मैनेजमेंट के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 16757 सोक पिट बनवाये जा रहे हैं वही दूसरी ओर ओडीएफ निरंतरता एवं मल कीचड़ प्रवंधन (एफ एस एम) के लिए नये परिवारों के लिए व्यक्तिगत शौचालय बनवाये जा रहे हैं.
स्वच्छ भारत मिशन के प्रथम चरण में ग्रामों को खुले में शौचमुक्त करने के लिए अभियान चलाया गया था.उसके पश्चात छूटे हुए परिवारों को शौचालय युक्त किया गया. अब ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे नये परिवार जिनका चूल्हा एवं राशन कार्ड अलग है ,को शौचालय युक्त किया जा रहा है. बढे हुए नए पात्र परिवारों के हितग्राहियों द्वारा स्वंय शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है ,जिसके नोडल अधिकारी सम्बन्धित ग्राम पंचायत के सरपंच/ सचिव को बनाया गया है . जनपद पंचायत कोरबा में 1219,करतला में 1765,कटघोरा में 1419,पाली में 1409 एवं पोड़ी उपरोड़ा में 1811 जिले में कुल 7623 व्यक्तिगत शौचालय स्वीकृत किये गये हैं .अब तक 3000 शौचालय पूर्ण हो चुके हैं .इन हितग्राहियों के खाते में सीधे राशि हस्तांतरित की जा रही है .
पात्र नये परिवारों के लिए शौचालय हेतु प्रक्रिया – नये पात्र परिवारों के लिए शौचालय हेतु आवेदन ग्राम पंचायत में करना होगा.उसके बाद जनपद पंचायत से सत्यापन किया जायेगा.उसके पश्चात जिला पंचायत द्वारा हितग्राही के खाते में प्रोत्साहन राशि हस्तांतरित की जा रही है ।

Must Read